शारीरिक स्वास्थ्य क्या है? What is physical health?

शारीरिक स्वास्थ्य क्या है?What is physical health?


शारीरिक स्वास्थ्य क्या है In Hindi 

What is physical health In English

शारीरिक स्वास्थ्य क्या है?What is physical health?



  शारीरिक स्वास्थ्य शरीर की भलाई और व्यक्तियों के जीव के समुचित कार्य है जो किसी भी प्रकार की बीमारी से पीड़ित नहीं होने वाले शारीरिक और मानसिक दोनों स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए एक सामान्य स्थिति है।


   परंपरागत रूप से शारीरिक स्वास्थ्य को आपके भौतिक शरीर के रोग या अक्षमता से मुक्त हो



ने के रूप में समझा जा सकता है, लेकिन जैसे-जैसे हमारी स्वास्थ्य देखभाल में सुधार हुआ है और लोग लंबे समय तक जीने लगे हैं और कई अलग-अलग स्थितियों को जी रहे हैं, यह परिभाषा वास्तव में उस अवधारणा को प्रतिबिंबित करने के लिए विकसित हुई है।


  तो अब शारीरिक स्वास्थ्य की परिभाषा अधिक केंद्रित हो सकती है कि आप उन चीजों को करने के लिए आराम से जीने में सक्षम हों जो आप करना चाहते हैं।  'शारीरिक स्वास्थ्य की अधिक सटीक परिभाषा दैनिक कार्य करने और किसी के शरीर में आराम से रहने की क्षमता हो सकती है।'


  शारीरिक स्वास्थ्य का संबंध मानसिक स्वास्थ्य से है क्योंकि अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य दीर्घावधि में एक बेहतर व्यक्तिगत भावना छोड़ता है।


  अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है, "शारीरिक गतिविधि मानसिक कल्याण को बढ़ावा देती है। नियमित शारीरिक गतिविधि तनाव को दूर कर सकती है। तनाव, चिंता, अवसाद और क्रोध। आप अपनी शारीरिक गतिविधि के तुरंत बाद एक अच्छी सनसनी महसूस कर सकते हैं और अधिकांश लोग ओवरटाइम के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार भी नोट करते हैं।  शारीरिक गतिविधि उनकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाती है।"



  आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सावधान क्यों रहना चाहिए?


  आशा है कि आप सभी समझ गए होंगे कि स्वास्थ्य जीवन का एक तरीका है और वास्तव में शारीरिक स्वास्थ्य का क्या अर्थ है।  इसलिए आपको स्वस्थ रहने का चुनाव करना होगा।  लेकिन समस्या यह है कि हम भूल जाते हैं कि हमारा शरीर हमारे निर्माता की एक शानदार रचना है।  यह हमारी आत्मा के लिए एक घर या अभयारण्य है और हमारा शरीर भी महत्वपूर्ण है हमारी आत्मा।


  दुर्भाग्य से हमारे पास केवल विभाजन पर अत्यधिक ध्यान देने की प्रवृत्ति है, लेकिन उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जो आत्मा को धारण करती है।  लोग बढ़ते आध्यात्मिक गठन के लिए काम करते हैं लेकिन वे चीजें जो उनकी आत्मा को विघटित करती हैं।  और केवल भोग और उपेक्षा के कारण।


  आइए देखते हैं मौत का कारण जैसा कि WHO डालता है,



  2016 में दुनिया भर में हुई 56.9 मिलियन मौतों में से आधे से अधिक (54%) शीर्ष 10 कारणों से थीं।  इनमें मृत्यु के शीर्ष 5 कारण इस प्रकार हैं:



  1. हृदय रोग

  2. कर्क

  3. पुरानी सांस की बीमारी

  4. दुर्घटना

  5. स्ट्रोक



  यहां हम पाते हैं कि उनमें से पहले तीन शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं।  यदि आप अपने भौतिक शरीर को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं, यदि आप अक्षम हैं या यदि आप अपनी उपेक्षा और भोग के कारण बीमारी के लिए समय से पहले मर जाते हैं, तो आपका उद्देश्य पृथ्वी में कम हो जाता है।  तो तुम क्या सोचते हो?  आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में सावधान रहना चाहिए और नहीं?



  आपको ऐसा करना चाहिए क्योंकि आपका शरीर आपके उद्देश्य को संभालने और पूरा करने का वाहन है।  इसलिए आपका शारीरिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है जो आपके समग्र स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।  इसलिए आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और याद रखना होगा कि यदि आप अपना जीवन नहीं बदलते हैं, तो आपका जीवन आपको बदल देगा।


  अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें?



  स्वस्थ शरीर, स्वस्थ जीवन शैली, स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए डॉक्टर के पास जाना और उचित नींद आवश्यक है।



  एक स्वास्थ्यवर्धक जीवनशैली


  एक स्वस्थ जीवन शैली मैं आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता हूं।  यह आपको अच्छा महसूस करने, स्वस्थ वजन पर बने रहने और काम और खेल दोनों के लिए भरपूर ऊर्जा प्राप्त करने में मदद कर सकता है।


  यह उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर पुरानी बीमारी के लिए आपके जोखिम को भी कम कर सकता है।  आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नीचे सूचीबद्ध कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं।



  स्वस्थ आहार


  संतुलित आहार लेकर आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।  आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जिनमें विटामिन और खनिज हों।  और खाद्य सामग्री के प्रकार फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी और प्रोटीन संतुलन पोषण का स्रोत वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।



  खाद्य पदार्थों को समूहीकृत किया जाता है क्योंकि वे समान मात्रा में महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करते हैं।  उदाहरण के लिए दूध, दही, पनीर और वैकल्पिक समूह के प्रमुख पोषण में कैल्शियम और प्रोटीन शामिल हैं, क्या फल समूह विटामिन का एक अच्छा स्रोत है, विशेष रूप से विटामिन सी। प्रत्येक खाद्य समूह के भीतर से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का चयन करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विभिन्न खाद्य पदार्थ  विभिन्न प्रकार के और महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करें। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को चुनने से आपके भोजन को दिलचस्प बनाने में मदद मिलेगी ताकि आप अपने आहार से ऊब न जाएं।


  नियमित व्यायाम


  अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शारीरिक व्यायाम वास्तव में महत्वपूर्ण है।  नियमित व्यायाम और फिटनेस बनाए रखने के कई फायदे हैं क्योंकि इससे ऊर्जा के स्तर में वृद्धि से मांसपेशियों की ताकत और मस्तिष्क के कार्य में सुधार होता है, यह कई बीमारियों के जोखिम को कम करता है और यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है।



  इसलिए हमें अपने शरीर को हिलाने की जरूरत है।  मेयो क्लिनिक एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के निदेशक डॉ जेम्स लेविन कहते हैं,

  "बैठना धूम्रपान से ज्यादा खतरनाक है एचआईवी से ज्यादा लोगों को मारता है और पैराशूटिंग से ज्यादा विश्वासघाती है हम खुद को मौत के घाट उतार रहे हैं।"


  शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि लंबे समय तक बैठे रहने से कई तरह की गंभीर बीमारी जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह आदि विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।


  व्यायाम आपको अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।  आप वर्तमान में जीवन के किसी भी चरण में हैं, कोशिश करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग व्यायाम विकल्प हैं।  व्यायाम का मतलब सिर्फ जिम जाना या दौड़ के लिए बाहर जाना नहीं है। यह कार में बैठने या बस से कुछ स्टॉप पहले उतरने के बजाय दुकानों से पैदल आने और जाने जितना आसान हो सकता है।



  स्क्रीनिंग टेस्ट


  स्क्रीनिंग टेस्ट का उपयोग उन लोगों में संभावित बीमारी या स्वास्थ्य विकारों का पता लगाने के लिए किया जाता है, जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं होते हैं।  यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह बीमारी का जल्द पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।


  अमेरिकी कैंसर समाज की स्थिति कि स्क्रीनिंग नए कैंसर के लगभग आधे मामलों का पता लगा सकती है या रोक भी सकती है।  दूसरे स्क्रीनिंग परीक्षणों से जोखिम कारक का पता चलता है जो एक स्वास्थ्य स्थिति या व्यवहार है जो हमें बीमारी के विकास के जोखिम में डालता है।  यदि हम अपने जोखिम कारकों को जानते हैं तो हम गाजर और जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं जो अंततः उस बीमारी या विकार को रोक सकते हैं जिससे वे हो सकते हैं।



  नींद


  क्या आप जानते हैं कि पर्याप्त नींद न लेने का संबंध वसा से है?  नींद की कमी मोटापे के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है।  नींद की अवधि पर एक छोटे से अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि वयस्कों को पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, जहां 55% अधिक होने की संभावना है, तो वास्तव में बच्चों को हमेशा पर्याप्त नींद नहीं मिलने की संभावना 89% अधिक थी।



  इस के अलावा।  अच्छी नींद की कमी से दिन में अत्यधिक नींद आ सकती है, थकान, खराब याददाश्त और साइट और अवसाद हो सकता है।



  इसलिए पर्याप्त अच्छी गुणवत्ता वाली नींद सभी के लिए महत्वपूर्ण है। आपको कितनी नींद की आवश्यकता है यह भी हर व्यक्ति में भिन्न होता है लेकिन निम्नलिखित चित्र आपको एक सामान्य मार्गदर्शन प्रदान करता है।



  अंतिम विचार



  उपरोक्त चर्चा से हम जान सकते हैं कि शारीरिक स्वास्थ्य का क्या अर्थ है और यह हमारे जीवन में क्या महत्वपूर्ण है।  जब लोग इष्टतम शारीरिक स्वास्थ्य में होते हैं तो वे विभिन्न गतिविधियों को प्रोमो १२ का प्रदर्शन कर सकते हैं और अपने सामान्य स्वास्थ्य के लिए कौशल विकसित करना या विकसित करना जारी रख सकते हैं।  उनका शरीर ठोस और रोग मुक्त होता है इसलिए उनका मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।  अब यह आपकी बारी है कि ऐसा क्यों है जो आपके शरीर को सोने वाले हैं और आपको स्वस्थ मजबूत और सक्रिय महसूस करने में मदद करते हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य क्या है?What is physical health?


What is physical health?


Physical health is the well being of the body and the proper functioning of the organism of individuals which is a normal condition for individuals of both physical and mental condition who are not suffering from any type of sickness.


 Traditionally Physical health might have been understood as your physical body being free of disease or disability but as our healthcare has improved and people have started living longer and living many different conditions this definition has really evolved to reflect that concept.


So now the physical health definition might be more focused on being able to live comfortably to do the things that you want to do. 'The more accurate definition of Physical health could be the ability to perform daily task and live comfortably in one's body.' 


Physical health is correlated with mental health because good Physical health leaves a better personal feeling in the long term.


The American heart Association says, "Physical activity boosts mental Wellness. Regular physical activity can relieve tension. Stress,anxiety, depression and anger. You may feel a good sensation immediately following your physical activity and most people also note improvement in general wellbeing overtime as physical activity becomes a part of their routine."



Why you Should be Careful about your Physical Health?


Hope you all understand, health is a way of life and what does Physical health mean actually. So you have to choose to be healthy. But the problem is, we forget that our body is a magnificent creation of our creator. It is a house or a sanctuary for our spirit and our body is also important is our spirit.


Unfortunately we have the tendency to put the hyper focus on the split only, but focus on the thing that holds the spirit. People work for growing spiritual formation but the things that hold their spirit disintegrating. And only because of indulgence and neglect.


Let's see the Cause of Death as WHO Puts,



Of the 56.9 million Deaths worldwide in 2016, more than half  (54%) were due to the top 10 causes. Among, the top 5 causes of death are as follows:



1. Heart disease

2. Cancer

3. Chronic respiratory disease

4. Accident

5. Stroke



Here we find that the first three of them are linked to Physical health. If you can't move your Physical body, if you incapacitated or if you die prematurely for sickness because of your own neglect and Indulgence, then your purpose is cut short in the earth. So  what do you think? You should be careful about your Physical health aur not?



You should because your body is the vehicle to handle and to fulfill your purpose. That is why your Physical health is important which is interconnected with your overall health. So you have to care about your Physical health and remember IF YOU DON'T CHANGE YOUR LIFE, YOUR LIFE WILL CHANGE YOU.


HOW TO MAINTAIN GOOD PHYSICAL HEALTH



Having a healthy body,A Healthy lifestyle, a healthy diet, regular exercise, going to a doctor for screening test and proper sleep is essential.



A Healthy lifestyle



A Healthy lifestyle I can help you to maintain your Physical health. It can help you to feel good, stay at a healthy weight, and have plenty of energy for both work and play.


it also can lower your risk for serious chronic disease such as high blood pressure, heart disease and diabetes. You can follow a few steps listed below to improve your Physical health.



Healthy diet


You can maintain your Physical health by keeping a balanced diet. You should eat foods that contain vitamins and minerals. And the types of food content fruits, vegetables, whole grains, dairy and a source of protein balance nutrition is really good for your health.



Foods are grouped because they provide similar amount of key nutritions. For example key nutritions of the milk, yoghurt, cheese and alternative group include calcium and protein will the fruits group is a good source of vitamins specially Vitamin C. It is also important to choose a variety of foods from within each food group because different foods provide different types and amounts of key nutritions.Choosing a variety of foods will help to make your meals interesting so that you don't get bored with your diet.


Regular EXERCISE


Physical exercise is really important to maintain good Physical health. There are many benefits to regular exercise and maintaining fitness because its increases energy levels improve muscles strength and brain function it reduce the risk of many disease and it can help you to maintain a healthy weight.



So we need to move our bodies. Dr James Levin, director of the Mayo clinic Arizona State University says,

"sitting is more dangerous than smoking kills more people than HIV and is more treacherous than parachuting we are sittingy ourselves to death."


Researchers also found that prolonged sitting increases the risk of developing numerous serious disease like various types of cancer heart disease and type 2 diabetes etc.


Exercise helps you to maintain good Physical health. Whatever stage of life you are currently at, there are plenty of different exercise option to try. Exercise doesn't just mean going to the gym or heading out for a run.It may be as simple as walking to and from the shops instead of getting in the car or getting off the bus a few stops earlier.



Screening Tests


Screening test is used to detect possible disease or health disorders in those people who don't have any symptoms of the disease. It plays an important role because it is the best way to find the disease early.


American cancer society status that screening can find or even prevent about half of the new cancer cases. Secondly screening tests reveal the risk factor which is a health condition or behaviour that puts us at risk of developing the disease. If we know our risk factors then we can make carrot and lifestyle changes that ultimately prevent the disease or disorder that they may lead to.



Sleep


Do you know not getting enough sleep is linked to fat? Lack of sleep is one of the largest risk factors in obesity. In a short study on sleep duration researchers found that adults not getting enough sleep where 55% more likely to be a was then that children were actually 89% more likely to be always not getting enough sleep.



Besides this. Lack of good sleep can lead to excessive daytime sleepiness tiredness poor memory and site and depression.



So getting enough good quality sleep is crucial for all.how much sleep do you need also varies from person to person but the following picture provides you a general guide.



Final thoughts



From the above discussion we can know what does Physical health means and its important in our life. When people are in optimal Physical health they can perform various activities promo 12 being and continue to develop or cultivate skills for their general health. their body is solid and disease free so their mental and emotional health is also in good health. Now it's your turn to take why is this is that are going to sleep your body and help you to feel Healthy Strong and Active.

Post a Comment

0 Comments

Ad Code